सब्जा सीड्स (तुलसी) के 10 आश्चर्यचकित स्वास्थ्य लाभ बाल, त्वचा और वज़न घटाने के लिए

आज कल के तेज रफ़्तार दुनिया में बहुत कम लोगों को तुलसी के इस्तेमाल, पोषण तत्व एवं औषधीय गुण के बारे में पता होगा। अगर आपको तुलसी या सब्जा सीड्स के बारे में सही तरीके से जानना हो तो अपने दादी या नानी के सामने इसका जिक्र करें। मुझे इसके फायदे के बारे में तब पता चला जब में सब्जा सीड्स का लेमोनेड ड्रिंक पिया था। मैं सोच भी नहीं सकता था ड्रिंक के रसीले एवम स्वादिष्ट के बारे में। यह सिर्फ आपके सेहत के लिए ही ठीक नहीं है बल्कि इसके कुछ आश्चर्यचकित लाभ बालों, त्वचा एवं वजन घटाने में भी देखा जा सकता है।sabja-seeds-benefits-for-hair

 

तुलसी के बीज के 10 अनोखे लाभ

जहां तक स्वास्थ्य लाभ की बात है यह बीज फाइबर से भरा परा है और कई आश्चर्यचकित फायदे के लिए जाना जाता है। इसका इस्तेमाल फालूदा, शर्बत, मिल्क शेक और अन्य लोकप्रिय स्वास्थ्य पेय बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।

  1. वजन घटाने के लिए तुलसी के बीज : इस सीड्स का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए किया जा सकता है। यह फाइबर से भरा है और पानी में भींगने के बाद इसका आकार 30 गुना अधिक विस्तार होता है। यह आपके पेट को भरेपन का एह्सास दिलाता है।
  2. सब्जा सीड्स बालों के लिए: इसमें विटामिन, प्रोटीन और आयरन की पर्याप्त मात्रा पाया जाता हैं। यह पोषक तत्व बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए सहायक है।
  3. सब्जा सीड्स त्वचा के लिए : तुलसी त्वचा को विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाता है। विधि: सबसे पहले नारियल तेल (100 मिलीलीटर ) पीसा हुआ तुलसी का बीज (1चम्मच ) ले। इस मिश्रण को 5 मिनट तक गर्म करें, छान ले और अपने त्वचा पर लगाएँ । यह सोरियासिस और एक्जिमा जैसी बीमारियों के इलाज के लिए लाभदायक है।
  4. तुलसी एसिडिटी के लिए: यह आपके पेट को ठंडक पहुँचाते हुए एसिडिटी को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। विधि : सबसे पहले दूध (1 कप) और तुलसी के बीज (1चम्मच) लें। अब इसको अच्छी तरह मिलाएं और पियें। यह पेट के जलन को कम करने के लिए प्रभावी है।
  5. डायबिटीज के लिए तुलसी का बीज: तुलसी का बीज रक्त में शुगर को कम करके डायबिटीज टाइप 2 के इलाज में फायेदमंद है। विधि : भींगा हुआ तुलसी का बीज (1चम्मच), टोंड दूध (1 ग्लास) और वेनिला को लें और दिन में एक बार इसका सेवन करें।
  6. कब्ज से छुटकारा दिलाता है : जब बीज पेट को अच्छी तरह साफ़ करने में मदद करता है। यह सिर्फ आसानी से मल ही नहीं त्यागता बल्कि पेट से विष बाहर निकलवाने में मदद करता है।
  7. ठंडा के रूप में इस्तेमाल : अगर शरीर से गर्मी को कम करना हो तो इसका इस्तेमाल करें। यह विभिन्न प्रकार के ड्रिंक् जैसे फालूदा, रूह अफज़ा, नींबू पानी और शर्बत के रूप में उपयोग किया जाता है।
  8. तुलसी बीज का पोषण तत्व: इसमें विभिन्य प्रकार के फायटो -केमिकल्स पाए जाते हैं जैसे ओरिएंटिं, विसनिन, एंटीऑक्सीडेंट्स, यूगेनोल, सिट्रोनेलालो, लाइमीन, पोटेशियम, मैंगनीज, तांबा, कैल्शियम, फोल्ट्स , मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन, ईत्यादि।
  9. तुलसी का व्यंजन : यह विभिन्य प्रकार के व्यंजन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है जैसे रूह अफज़ा, खीर, नींबू पानी, पान गुलकंद, स्ट्रॉबेरी फालूदा आम का शर्बत, आदि।
  10. औषधीय गुण : औषधि के रूप में इसका इस्तेमाल कब्ज, त्वचा संक्रमण, सांस की बीमारी, गले की परेशानी और तनाव से राहत दिलाने में किया जा सकता है।

Recommended Articles:

Leave a Reply