आसान घरेलू उपाय से सफेद बालों को काला करें

एक उम्र के बाद अगर बाल सफेद हो जाए तो उतना दुःख नहीं होता। लेकिन अगर बाल जवानी में ही सफेद होने लगे तो यह बहुत बड़ी परेशानी की बात है। वक्त से पहले बाल का सफेद होने का मतलब है कि आपकी जीवनशैली एवं खानपान में कुछ न कुछ प्रोब्लेम्स है।  आज आपको हम बताएँगे सफेद बाल को फिर से काला कैसे किया जाए घरेलू उपाय एवं आयुर्वेदिक उपचार के द्वारा।curd for hair health

 

समय से पहले सफेद बाल को रोके घरेलू उपचार

आपको को बाजार के केमिकल्स इस्तेमाल न करके बालों को काला करने के लिए घरेलू  नुश्खे पर ध्यान देनी चाहिए। यदि आप सफेद बाल की परेशानियों से बचना चाहते हैं तो अपनाइए ये  घरेलू नुस्खे, जो बालों के लिए वरदान की तरह काम करते हैं।

  1. अदरख और शहद: अदरक और शहद आपके बालों को काला करने के लिए बहुत ही लाभकारी है। विधि: अदरख को अच्छी तरह से पीस लें।  अब इसको शहद के साथ मिलाये। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और नियमित रूप से इसको एक महीने तक जारी रखें। बालों का पकना बहुत हद तक कम हो जायेगा।
  2. दही और टमाटर का मिश्रण: अगर आपको अपने बालों को  काला एवं घना रखना हो तो दही एवं टमाटर का मिश्रण इस्तेमाल करें। विधि: सबसे पहले टमाटर को पीसे और दही के साथ अच्छी तरह से मिलाए। अब इसमें नींबू का रस मिलाये। इसको एक महीने तक अपने बालों में लगाते रहें। दही, काली मिर्च एवं नींबू का रस बालों के लिए बहुत असरदार है।
  3. आंवला: आंवला कि जितनी तारीफ की जाए कम है। आवंला आपको स्वस्थ रखने के लिए रामबाण का काम करता है। जहाँ तक बाल की बात है, आंवला इसमें अहम भूमिका निभाता है। विधि: आप सूखे आंवला को पानी में उबालें। जब पानी आधा हो जाए तो इसमें मेहंदी और नींबू का रस मिलाएं। अब इसको अपने बालों पर लगाएं। बादाम का तेल, आंवले का रस और नींबू का रस अच्छी तरह से मिलाएं और फिर इसको अपने बालों के जड़ों में लगाएं, बहुत फायदा होगा। आंवला और आम की गुठली को पीस लें और इसके पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। बाल काले होने लगेंगे। हरे आंवला का पेस्ट बालों के जड़ों में लगाने से बाल  सफेद होना रुक जाता है।
  4. मेथी काले बालों के लिए: मेथी में छिपा है बालों को काल करने रहस्य। विधि: मेथी के दाने  को पीसे और इसमे मेहंदी मिलाएं। अब तुलसी के पत्ते का रस एवं सुखी चाय मिलाकर इसका पेस्ट बना लें।  इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और फिर किसी नेचुरल शैम्पू से धो लें
  5. नारियल तेल से मालिश: नारियल तेल आपके बालों को मजबूत बनाता है। इसका नियमित इस्तेमाल से आपके बाल घने एवं काले  रहेंगे। विधि: नारियल तेल और दही को मिलाए। अब इससे सिर पर मालिश करें। इसको 1 महीने तक  इस्तेमाल करते रहे। मेथी को रात भर पानी में भिगाएं और सुबह इसको पीसे और दही के साथ मिलाते हुए बालों पर लगाएं।  फिर एक घंटे के बाद हर्बल शैम्पू से धो लें।
  6. लौकी और नारियल तेल:  लौकी एवं नारियल तेल आपके बाल के लिए बहुत मुफीद है। कैसे करें (विधि): सुखी लौकी को नारियल तेल में उबालें।  अब इसको छानकर और ठंडा करते हुए अपने बाल में लगाएं। दूसरा तरीका तुरई और नारियल को अच्छी तरह से उबालें।  जब यह काला हो जाए तो इसको ठंडा करें और फिर अपने बालों में लगाएं। आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

 

सफेद बाल को रोकने के अनोखे टिप्स

  • अमरुद के पत्तियों का पेस्ट समय से पहले हो रहे सफेद बालों को रोकने के लिए लाभकारी है।
  • काली अखरोट को पानी में उबालें और इसको ठंडा कर अपने बालों में लगाएं। बाल हमेशा काला रहेगा।
  •  एक चम्मच नींबू और एक चम्मच पानी को मिलाकर अपने सिर पर लगाएं और कुछ देर बाद इसको साफ पानी से धो लें।

 

सफेद बाल से बचने की सावधानियां

आपका काला एवं घना बाल सफेद हो सकता है। अगर आप कुछ सावधानियां का ध्यान रखते हैं तो काले बाल को सफेद होने से रोक सकते हैं।

  1. असमय बाल के पकने से बचने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।
  2.  कोशिश करनी चाहिए कम से कम चाय एवं कॉफ़ी का सेवन हो।
  3. एल्कोहल को तोबा करनी चाहिए।
  4. खाने पीने में खट्टे पदार्थ का कम से कम इस्तेमाल हो।
  5. अम्लीय भोज्य पदार्थ से दूर रहे।
  6. मानसिक तनाव और चिंता को कम करें।
  7. धूम्रपान से बचें।
  8. अधिक समय तक दवाई का सेवन भी बालों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।
  9. बालों को हमेशा साफ एवं ठंडा पानी से धोएं।

Recommended Articles:

No Responses

  1. Pingback: जल नेति , सूत्र नेति से करें आँख , नाक व गले की समस्याएं ठीक April 3, 2017

Leave a Reply