गोरी त्वचा पाने के सरल घरेलू उपाय

त्वचा की समस्याएं किसी भी मौसम में हो सकती है। लेकिन आपको इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन सभी समस्याओं का समाधान है घरेलू उपाय एवं आयुर्वेदिक उपचार में। आपको अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए किसी कास्मेटिक की सहारा न लेकर घरेलू नुश्खे पर ध्यान देनी चाहिए। इसकी मदद से आप अपनी त्वचा की देखभाल बेहतर तरीके से कर सकते हैं और त्वचा को स्वस्थ, सूंदर, गोरी एवं चमकदार बना सकते हैं।

 

त्वचा निखारे घरेलू उपाय से

  1. केला करे चेहरे में निखार: अगर आपको अपनी त्वचा की सही देखभाल करनी है तो केला, शहद एवं मिल्क पाउडर का फेसपैक लगाए। यह फेसपैक आपके चेहरे में निखार लेकर आता है। विधि: केला (1), मिल्क पाउडर (1 चम्मच) और शहद (1 चम्मच ) लें। अब तीनो चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं। चेहरे को धोएं और इस फेसपैक को लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें और उसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो दें।
  2. गुलाब करे होठों को गुलाबी: आपके होठों को मुलायम एवं खूबसूरत बनाने के लिए गुलाब का फूल एक उम्दा घरेलू नुस्खा है। इससे आप अपने होठों को गुलाब के तरह गुलाबी बना सकते हैं। विधि: गुलाब का फूल (2) और मक्खन (1 चम्मच) लें। इसको अच्छी तरह से पीस ले। रात में सोने से पहले इसे लगाएं और सुबह को ठन्डे पानी से धो लें।
  3. हल्दी पैक निखारे त्वचा को: हल्दी पैक आपके त्वचा के रंगत को निखारने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपचार है। विधि: सबसे पहले आप हल्दी एवं बेसन का पेस्ट बनाए। पेस्ट को गाढ़ा करने के लिए इसमें मलाई, दूध एवं आटा मिलाए। अब इसको आप अपने चेहरे पर लगाए और 10 से 15 मिनट तक छोड़ दे और फिर इसको ठंडे पानी से धो दें।
  4. हनी बादाम स्क्रब त्वचा गोरी करे: हनी बादाम स्क्रब आपके त्वचा को गोरी करने में बहुत अच्छा रोल निभा सकता है। विधि: रात को 10 आलमंड पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसको छील कर पेस्ट बनाये। अब इसमें थोड़ा शहद मिलाये और इसका पेस्ट बनाए। फिर इसको अपने चेहरे पर स्क्रब करें।
  5. चन्दन करें त्वचा को गोरी: चंदन का पेस्ट त्वचा के लिए निहायत ही एक उम्दा घरेलू नुस्खा है। यह आपके त्वचा को गोरी बनाते हुए एलर्जी एवं पिम्पल्स, रिंकल्स इत्यादि को भी कम करता है। विधि: इसके लिए आप चंदन पाउडर, नींबू (1 चम्मच) और टमाटर का रस मिलाते हुए पेस्ट बनाए और इसको अपने चहरे एवं गर्दन पर अच्छी तरह लगाए। फिर इसको आप ठंडे पानी से धो दें।
  6. केसर पैक त्वचा के देखभाल के लिए: केसर पैक से आप अपने त्वचा को देखभाल करते हुए इसे बेदाग़ बना सकते है। विधि: केसर पैक का उबटन बनाने के लिए आप थोड़े से केसर में दही एवं क्रीम मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए और जब सुख जाए तो इसे ठन्डे पानी से धो दें।
  7. चिरौंजी चेहरे का रंग निखारे: चिरौंजी पैक आपके चेहरे के रंगत को बढ़ाता है। इसका नियमित रूप में इस्तेमाल करने से आपके चेहरे का रंग निखर जाता है। विधि: इसके लिए आप हल्दी, चिरौंजी का पाउडर लें इसमें थोड़ा सा शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, गरदन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद चेहरा धो दें। इस प्रक्रिया को सप्तहा में तीन बार करें। आप खुद फर्क महसूस करेंगे।
  8. बेसन का उबटन चेहरा मुलायम करे: बेसन का उबटन आपके चेहरे को गोरी एवं मुलायम करने में सहायक है। विधि: बेसन (2 चम्मच), सरसों तेल (1 चम्मच) और थोड़ा सा दूध लें। अब इसको अच्छी मिलाएं और अपने पूरे शरीर लगाएं। कुछ देर बाद इसको अपने शरीर से हटाएं।
  9. ककड़ी व दही: ककड़ी और दही आपके चेहरे का रंगत को चम्मकदार बनाता है। विधि: का मिलाएअब इसको अपने चेहरे, गर्दन एवं शरीर पर लगाए और फिर कुछ समय के बाद इसको ठंडे पानी से धोएं। यह आपकी शरीर की सफाई, धब्बे, झुर्रियां इत्यादि को कम करने में बहुत मददगार है।
  10. काबुली चने का पाउडर: काबुली चने का पाउडर आपके त्वचे के देखभाल के लिए एक उम्दा घरेलू नुस्खा है। विधि: काबुली चने का पाउडर (आधा कप), हल्दी (1 चम्मच) और दूध आधा चम्मच का क्लीन्ज़र बनाए और इसको अपने शरीर पर लगाएं और फिर इसको कुछ देर बाद धो लें

 

खूबसूरत चेहरे के 10 घरेलू नुस्खे

  1. एक बाल्टी गुनगुना पानी लें और इसमें दो नींबू का रस डाल दें। फिर इस पानी से आप नाहे। इस प्रक्रिया को आप दो महीने तक जारी रखें।
  2. आवंला का नियमित उपयोग करने से बहुत जल्द आपके चेहरे का रंग निखरने लगता है।
  3. अगर आपको अपने त्वचा में गोरापन लाना हो तो रोज सुबह आधा गिलास गाजर का जूस खली पेट पिए।
  4. दही (आधा कप ) एवम शहद (आधा कप ) को मिलाएं। इसको अपने चेहरे एवं शरीर पर लगाएं फिर ठन्डे पानी से धो लें।
  5. बादाम का पाउडर (6), एक अण्डे की जर्दी एवं शहद को अच्छी तरह से मिलाये और फिर इसको पूरे शरीर में लगाएं। पाँच मिनट के बाद इसको धो लें।
  6. नारियल का पानी (2 चम्मच ), पत्तागोभी ((2 चम्मच )) और आधा कप बादाम का तेल मिलाएं। अपने चेहरे पर लगाएं और फिर इसको गुनगुने पानी से धो लें।
  7. पपीता को पीस लें। इसको अपने चेहरे पर लगाएं और आधा घंटा के बाद इसको धो लें।
  8. स्ट्रॉबेरी के पके हुए फल को पीस लें और अपने चेहरे पर लगाएं फिर इसको 20 मिनट के बाद धो लें।
  9. तुलसी के पत्ते का जूस चेहरे पर लगाएं और गोरी चेहरा पाएं।
  10. एलो वेरा का पत्ते का जूस चेहरे पर लगाने से चेहरा खिलने लगता है।

 

त्वचा देखभाल के 10 अनोखे टिप्स

  1. आप जितना ज़्यदा पानी का सेवन करेंगे आपका चेहरा उतना ही बेदाग़ होता जायेगा।
  2. सोंफ आपके त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। यह आपके खून को साफ रखते हुए त्वचा के रंग को निखारता है।
  3. नियमित रूप से खीरा का सेवन करें। यह आपके चेहरे के रंग को साफ करता है। इसको चबा के खाने के इलावे आप इसका जूस भी पी सकते हैं।
  4. आलू का जूस चेहरे पर लगाने से चेहरे के धब्बे, रिंकल्स, ब्लैक स्पॉट्स इत्यादि को कम होने लगता है और चेहरा खिलने लगता है।
  5. नियमित रूप से नारियल का पानी पिने से आपके चेहरे में ग्लोइंग आने लगती है। आप नारियल के गुदा का पेस्ट बना कर भी अपने चेहरे में लगा सकते हैं।
  6. अगर चेहरे को रखना है जवां तो टमाटर और शहद का मिश्रण लगाएं।
  7. रोजाना दही का सेवन से आपके चेहरे में लाली आने लगती है।
  8. संतरा खाएं और ग्लोइंग स्किन के लिए संतरे का जूस पियें
  9. कच्चा दूध चेहरे पर लगाने से चेहरा धीरे धीरे साफ होने लगता है
  10. सेब का रस लगाने से आपका चेहरा चमकदार होने लगता है।

 

त्वचा को गोरा बनाने की सावधानियां

  1. अगर चेहरा को गोरापन बनाना हो तो कॉफ़ी एवं चाय का सेवन कम से कम करें।
  2. अल्कोहल से दूर रहे।
  3. चेहरे को सूर्य के किरणों से बचाएं।
  4. पोल्लुशन से अपने चेहरे को बचाएं।
  5. स्ट्रेस और एंग्जायटी से आपने आप को दूर रखें।
  6. फ़ास्ट एवं जंक फूड्स का सेवन करने से बचें।

Recommended Articles:

Leave a Reply