स्प्राउट्स के स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुण

स्प्राउट्स क्या है?

 

स्प्राउट्स का नाम सुनते ही हम लोगों के मन में अंकुरित दाल की तस्वीर आने लगता है। स्प्राउट्स दाल या किसी दाने का अंकुरित बीज है जिसका स्वास्थ्य के मामले में जितनी भी तारीफ की जाए कम है। यह खनिज लवण का राजा है जिसमें फाइबर, प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स, कैल्शियम और एंजाइम की बहुलता होती है। स्प्राउट्स में हर व् खूबियाँ है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में लाभदायक है। इसके अनेकोनेक स्वास्थ्य लाभ है जिसके कारण इसको नेचुरोपैथी में मेडिसिन कहा गया है। स्प्राउट्स में फाइबर, प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स, एंजाइम , ईत्यादि की बहुलता होती है तभी तो इसे ‘मिरेकल फ़ूड’ या वंडर फूड्स के कोटि में रखा गया है। अगर देखा जाए तो बहुत हद तक यह संतुलित आहार का काम करता है।Sprouts के स्वास्थ्य लाभ

 

स्प्राउट्स का सलाद

सलाद में अगर स्प्राउट्स का इस्तेमाल किया जाए तो इसका कहना ही किया। स्प्राउट्स आपके सलाद में पोषण की मात्रा को कई गुना बढ़ा देता है। स्प्राउट्स के साथ टमाटर, प्याज, ब्रोकोली, मूली,आदि को मिलाने से इसके पोषण तत्व को बढ़ाया जा सकता हैऔर साथ ही साथ इसके स्वस्थ फायदे में बढ़ोतरी होती है। स्प्राउट्स बच्चे से बूढ़े तक कोई भी खा सकता है। स्प्राउट्स रोगियों और रोग ग्रस्त लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।अगर एक स्वस्थ व्यक्ति नियमित रूप से अंकुरित भोजन लेता है तो वह कई बीमारियों से खुद को बचा सकता है

 

स्प्राउट्स कैसे बनाए ?

अब बात आती है कि स्प्राउट्स आसानी से कैसे बनाया जाए? अंकुरित या स्प्राउट्स को तैयार करना इतना आसान की इसको हर कोई तैयार कर सकता है। सबसे आप अंकुरित बीज को किसी जार में रखें और उसमें बीज के चार गुना पानी डाले। रात भर पानी में भिगोने के बाद इसे सुबह में एक साफ़ कपड़े में रख ले। गर्मी के मौसम में नमी बनाये रखने के लिए बीच बीच में पानी छिड़कते रहना चाहिए। अगर पानी न डालना हो तो इसे गीले कपड़े में भी डाल कर रख सकते हैं।

 

स्प्राउट्स के प्रकार

आप नीचे दिए गए बीज से स्प्राउट्स बना सकते हैं।

  • अल्फला
  • सूरजमुखी
  • सोयाबीन
  • चना
  • गेहूं
  • मूंग
  • Lobia
  • मेथी
  • स्प्लिट सेम
  • गुर्दे सेम
  • काले सेम
  • पिंटो बीन्स
  • गार्बान्जो
  • गेहूं

 

स्प्राउट्स के लाभ

वैसे तो स्प्राउट्स के बहुत सारे लाभ है लेकिन यहां इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे के बारे में बताया जा रहा है।

  1. स्प्राउट्स एसिडिटी के लिए: स्प्राउट्स एसिडिटी एवं हैपेरिसिडिटी को कम करने के लिए बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। अंकुरित अम्लीयता एवं क्षारीयता के बीच में संतुलन बनाने के लिए अहम भूमिका निभाता है।
  2. स्प्राउट्स वज़न घटाने के लिए: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो वैसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमें फाइबर की प्रचुरता हो। स्प्राउट्स में अधिक मात्रा में पोषक तत्व, एंजाइम, प्रोटीन, सूक्ष्म पोषक तत्व ईत्यादि होता है। यह आपके पेट को भरने के लिए मदद करता है और भूख की भावना को कम करता है। अगर मोटे लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उनको नियमित रूप से भोजन में अंकुरित इस्तेमाल करना चाहिए।
  3. स्प्राउट्स बालों के लिए : ब्रुसेल अंकुरित में विटामिन ई, पोटेशियम और आयरन पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होता है जो आपके बालों के विकास के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप अल्फाल्फा स्प्राउट्स खा सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ए, बी 2, बी 5 के रूप में विटामिन की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है। अल्फाल्फा स्प्राउट्स में फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर एवम मैग्नीशियम पाया जाता है जो बालों के लिए जरूरी है।
  4. स्प्राउट्स चेहरे के लिए: अगर आप अपने स्किन को रखना चाहते है स्वस्थ एवं खूबसूरत तो स्प्राउट्स का नियमित रूप से सेवन करें। स्प्राउट्स खनिज लवण की प्रचुरता होती है जो आपके चेहरे के लिए बहुत जरूरी है।

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5 Comments

  1. Avatar for Admin Ann Weaver June 24, 2017
  2. Avatar for Admin Ann Weaver August 11, 2017
    • Avatar for Admin Admin August 31, 2017
  3. Avatar for Admin Sarah Carlson August 25, 2017
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