ग्लोइंग स्किन के लिए 5 अनोखे आयुर्वेदिक टिप्स

खूबसूरत चेहरा किनको पसंद नहीं लगता ? खूबसूरती को लेकर औरतों की दीवानगी किसी से नहीं छिपी। हो भी क्यों नहीं क्योंकि साफ सूंदर चेहरा आपके व्यक्तिव्त में एक अलग प्रकार का निखार लेकर आता है। आज कल की भाग दौड़ की जिंदगी में ग्लोइंग स्किन को बनाए रखना उतना आसान भी नहीं। साथ ही साथ तनाव, प्रदूषण, अल्कोहल, स्मोकिंग, एंग्जायटी, जैसे कारक आपके त्वचा को अस्वस्थ करने में बड़ी भूमिका निभाता है। अब बात आती है कि स्किन को कैसे स्वस्थ रखा जाए। वैसे तो मार्केट में अनगिनत उत्पाद मिल जाएंगे जो आपके के त्वचा के सुंदरता को बनाए रखने की वादा करता है। लेकिन इन कृत्रिम पदार्थों पर न जाकर आपको प्रकृति के आयुर्वेदिक एवं आसान घरेलू उपचार की ओर जाना चाहिए जो आपके चेहरे में निखार तो लाता ही है विभिन्य संक्रमण से भी बचाता है।lemon-benefits for skin

 

स्किन केयर के लिए घरेलू टिप्स

यहां पर हम आपको कुछ आयुर्वेदा एवं घरेलू टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने त्वचा को स्वस्थ रखते हुए इसमें एक नई जान फूंक सकते हैं।

 

नींबू का स्किन केयर टिप्स

नींबू आपके त्वचा के निखार को बनाए रखने के लिए बहुत प्रभावी घरेलू उपचार है। नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और साथ ही साथ त्वचा को युवा बनाते हुए काले धब्बे को मिटाने में सहायक है। विधि: नींबू का रस निकाल कर अपने चेहरे पर लगाएं और इसको 10 मिनट तक छोड़ दें। अब इसको गुनगुने पानी से धो दें। इसको आप हप्ते में तीन दिन इस्तेमाल कर सकते हैं। एक नींबू का रस एवं दो चम्मच शहद मिलाएं। अपने चेहरे पर लगा कर इसको 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें और फिर उसके बाद गुनगुने पानी से धोए। इसका प्रयोग हप्ते में एक बार ही करना चाहिए।

 

हल्दी के फायदे त्वचा के लिए

हल्दी आपके त्वचा के लिए प्रकृति का एक अनमोल खजाना है। शादी-विवाह में दूल्हा-दुल्हन के चेहरे में निखार लाने के लिए हल्दी का प्रयोग प्राय किया जाता है। त्वचा की खूबसूरती के लिए इसकी जितनी भी तारीफ की जाए कम है। हल्दी स्किन के छोटे से छोटे धब्बे को कम करने के लिए कारगर है। अब बात आती है कि हल्दी का उपयोग कैसे करें? विधि: अनानास का रस (50 ग्राम ) और हल्दी (1 चम्मच ) लेकर इसका पेस्ट बनाए और अपने चेहरे पर लगाए। जब यह सूख जाए तो इसको गुनगुने पानी से साफ कर लें। इसको सप्तहा में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध, हल्दी पाउडर और बेसन का सामान मात्रा लें और इसको अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसको अपने चेहरे पर लगाए। कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें।

 

त्वचा को नरम एवं कोमल बनाये शहद से

अगर स्किन को रखना है जवां तो शहद का उपयोग करें। विधि: आप सिर्फ शहद अपने स्किन पर लगाएं। इसको कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। यह आपके त्वचा को नरम एवं कोमल बनाता है। यही नहीं यह जीवाणु से भी स्किन को महफूज रखता है। अपने चेहरे में एक नई जान फुंकने के लिए आप शहद, दूध एवं बेसन के मिश्रण लें और स्किन पर लगाए और अपना मन पसंद त्वचा पाए।

 

खीरा बनाये त्वचा को चमकदार

खीरा में आपके त्वचा को स्वस्थ, ताजा एवं चमकदार बनाने में सामर्थ है। साथ ही साथ मृत कोशिकाओं को हटा कर चेहरे को ग्लोइंग कि दिशा में ले कर जाता है।विधि: रात में खाना खाने के बाद खीरे को काट कर अपने चेहरे पर रगड़े और सुबह धोए। खीरा और नींबू का रस भी बहुत प्रभावी है। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए और जब सूख जाए तो धोए। यह तरीके आपके स्किन में निखार लाने में बहुत कारगर है।

 

एलो वेरा से निखारे त्वचा

एलो वेरा और स्किन निखार का एक बहुत गहरा रिश्ता है। यह स्किन को जीवाणु से दूर बचाता है और त्वचा से संबंधित बीमारियों से दूर रखता है।विधि: एलो वेरा का जेल निकाले और फिर इसे बहुत संयम के साथ अपने चेहरे पर लगाए। कुछ देर के लिए इसे छोड़ दे और फिर गुनगुने पानी से धोए। इसका इस्तेमाल आप हर दिन कर सकते हैं।

Recommended Articles:

Leave a Reply