मोटापा घटाने के 10 आसान घरेलू उपाय

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिससे दुनिया के हर देशों के लोग परेशान हैं। आज बड़ी तादाद में मोटापे से ग्रस्त  होने की खास वजह है हमारे जीवन शैली में भारी  परिवर्तन। आज का जीवन तनाव ग्रस्त है जो मोटापा को निमंत्रण देता है और मोटापा अपने साथ बीमारीओं के बड़ी लिस्ट लेकर आती है। इन बीमारीओं से नजात पाने के लिए लोग लाखों रूपये खर्च कर रहे हैं।  आज आपको हम मोटापा घटाने के 10 घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे है जो पेट के साथ साथ शरीर के और चर्बी को ही कम नहीं करेगा बल्कि मोटापा के कारण होने वाली बहुत सारी बीमारियां जैसे हाइपरटेंशन, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोग, आर्थराइटिस , ईत्यादि से भी बचाएगा।fruits-for-weight loss

मोटापा कम करने के 10 अदभुत नुस्खे

  1. पानी से मोटापा रोके: पानी मोटापा कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकता है इसलिए आप  4 से 5 लीटर पानी रोजाना पिये।  पानी आपके शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करता है और फैट के संचय होने से रोकता है। शरीर में पानी की मात्रा कम होने से वसा की मात्रा बढ़ सकती है और आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। सुबह गुनगुने पानी के साथ निंबु लेने से मोटापे को कम करने में बहुत साहयता मिलती है।
  2. खाना थोड़ा थोड़ा खाये: कहा जाता है की अगर आपको सेहतमंद रहनी है तो ब्रेकफास्ट किंग के तरह करनी चाहिए, लंच प्रिंस के तरह  और डिनर बेगर की तरह।  थोड़ा थोड़ा खाने से खाना आसानी से पच जाता है और फैट के रूप मैं संचय नहीं होता।  इसके विपरीत अगर आप हैवी खाना खाते हैं तो अपच की संभावना बढ़ जाती है और आपके वजन में बढोतरी होती है।
  3. फल खाने की आदत डाले: फल आपके सेहत के लिए बहुत मुफीद चीज है।  इसमें विटामिंस एवं मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होता है। साथ ही साथ इसमें फाइबर और roughage की भी बहुलता होती है। खाना खाने के पहले फल खाने से फाइबर और roughage आपके पेट को बहुत हद तक भरेपन का एहसास दिलाता है जिसके वजह से आप ज़्यदा भोजन ग्रहण नहीं करते हैं और फैट संचय एवं मोटापा की संभावना कम हो जाती है।
  4. फास्ट और स्पाइसी फूड्स से दूर:  फ़ास्ट फूड्स एवं तली और भुनी हुई चीजों से दूर रहना चाहिए। यह आपके शरीर में फैट के संचय को ही नहीं बढ़ाता बल्कि तरह तरह की बीमारियों को भी निमंत्रण देता है।
  5. अंकुरित भोजन का सेवन करें: अंकुरित भोजन में पोषण तत्व की बहुलता होती है।  इसमें बड़ी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अगर आप खाने के साथ अंकुरित भोजन का सेवन करते है तो बहुत कम खाये आपका पेट भर जाता है और ज़्यदा खाने से बच जाते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करने से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है और वजन पर नियंत्रण पाया जा सकता है।
  6. हल्के फुल्के व्यायाम: थोड़ा बहुत व्यायाम करके आप शरीर की चर्बी एवं मोटापा से बच सकते हैं।  आपको को साइकिलिंग, जॉगिंग, योग, रनिंग, स्विमिंग, ईत्यादि अपने दिनचर्या में शामिल करनी चाहिए।  यह आपको मोटापा से ही नहीं बचाता बल्कि बहुत सारी भयंकर बीमारीओं से भी आपको दूर रखता है।
  7. लौकी की जूस: लौकी की जूस मोटापे के  लिए बहुत फायदेमंद है। लौकी के जूस में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है।  इसका नियमित रूप से सेवन करने से बहुत देर तक खाने की चाहत नहीं होती है। इस तरह से लौकी के जूस पिने से मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है और वजन पे काबू पाया जा सकता है।
  8. सलाद से मोटापा कम करे: अगर आपको मोटापा से नजात पानी है तो हर खाने में सलाद का इस्तेमाल करें।  सलाद में फाइबर की बहुलता होती है। इससे आप पेट की चर्बी ही कम नहीं कर सकते हैं बल्कि गर्दन, हाथ, और जांघ की फैट को भी कम कर सकते हैं।
  9. योग से मोटापा करें कम: योग से आप पेट की मोटापे को ही कम नहीं कर  सकते हैं बल्कि अपने पुरे बॉडी को सुडौल बना सकते हैं। योग एक ऐसी प्राकृतिक अभ्यास है जो पुरे शरीर के चर्बी को गलाने में मदद करता है। योग से आप बहुत सारी बीमारियों से महफूज रहते हैं।  कुछ योगाभ्यास जैसे सूर्य नमस्कार, कपालभाति, अग्निसार, नौकासन , हलासन, भुजंगासन, धनुरासन, चक्रासन, भस्त्रिका प्राणायाम आपके वजन एवं मोटापा को कम करने के लिए रामबाण साबित हो सकता है।
  10. हरी मिर्च का सेवन करें: जैसा की एक रीसर्च के मुताबिक यह साबित हो चूका है की हरी मिर्च में कैप्सिन पाया जाता है जिससे से भूख कम लगती है। यह शरीर में एक्स्ट्रा ऊर्जा की खपत को बड़ा देता है और वजन को कंट्रोल करने में बहुत सहायक है।

Recommended Articles:

Leave a Reply