लीची खाने के 10 आश्चर्यचकित लाभ त्वचा में निखार और मोटापा घटाने के लिए

लीची गर्मी के मौसम का एक ऐसा फल है जो बाजार में अपनी खूबसूरती से सब के मन को मोह लेता है। लाल लीची का गुच्छा न चाह कर भी आपको अपनी ओर खींचता है। हो भी क्यों न क्योंकि इस गूदेदार एवं स्वादिष्ट फल को देख कर सब के मुँह से पानी टपकने लगता है। अगर खाने को मुजफ्फरपुर, बिहार की लीची मिल जाये तो कहना ही किया? लीची के पोषण तत्वों, मिठास और स्वादिष्टता को देखते हुए इसे फलों की रानी कहा जाता है। इसमें खनिज लवण भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण इसको सुपर फल के केटेगरी में रखा गया है। वैसे तो लीची के खाने के बहुत सारे लाभ है लेकिन यहां पर कुछ खास फायदे के बारे में जिक्र किया जा रहा है।

लीची के अनोखे लाभ

  1. त्वचा में निखार लाता है लीची: लीची का नियमित सेवन से आपकी खूबसूरती को चार चाँद लग जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपके एजिंग को धीमा कर देता है। और चेहरे में पाए जाने वाले छोटे छोटे धब्बे को भी कम करता है। लीची त्वचा के रंग में निखार लाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण फल है। इसके नियमित रूप से सेवन करने से बढ़ती उम्र का प्रभाव कम मालूम पड़ता है।
  2. मोटापा घटाने के लिए लीची: आप लीची को वजन घटाने के लिए भी खा सकते हैं। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसके खाने के बाद भूख बहुत देर तक नहीं लगती है। इस तरह से आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।
  3. बेहतर सेक्स लाइफ के लिए लीची: अगर आपको अपने सेक्स लाइफ को अच्छी तरह आनंद करनी हो तो लीची का सेवन जरूर करें। लीची आपके सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है और आपको पूर्ण संतुष्टि की ओर ले जाता है।
  4. लीची ठंड से बचाता है : इस फल के खाने से आपको ठंड में बहुत हद तक राहत मिलती है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और सर्दी -जुकाम से भी नजात दिलाता है।
  5.  लीची हार्ट अटैक रोकता है: इसमें पोटैशियम प्रचुर में पाया जाता है जो ह्रदय को स्वस्थ रखते हुए हार्ट के विभिन्य परेशानियों से बचाता है।
  6. लीची कैंसर को रोकता है: इसमें कैंसर रोधी बायो-केमिकल पदार्थ पाये जाते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। इसलिए कहा जाता है कि खासकर महिलाओं को इस फल का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए ताकि स्तन कैंसर की संभावना कम हो।
  7. लीची एसिडिटी कम करता है: लीची में फाइबर की बहुलता होती है जो आपके पाचन को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है तथा कब्ज, जलन और अनपच जैसी समस्याओं से बचाता है।
  8. लीची के पोषण तत्व:लीची में कार्बोहायड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी-काम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 100 ग्राम लीची में 66 कैलोरी ऊर्जा पाया जाता है। इसमें अनेक महत्वपूर्ण मिनरल्स जैसे पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फ़ास्फ़रोस एवं आयरन भी पाए जाते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में phyto पदार्थ पाया जाता है जैसे बीटा कैरोटीन, एंटी-ऑक्सीडैंट्स, ओलिगोनोल, ईत्यादि। इसकी एक खास बात और भी है कि इसमें सैचुरेटेड फैट नहीं होता है।
  9. एनीमिया के उपचार के लिए: अगर आप एनीमिया से ग्रसित हैं तो लीची का सेवन बकायदा  अच्छी तरह करनी चाहिए। इसमें कॉपर की भरपूर मात्रा पाया जाता है जो लाल रक्त कणिकाओं के बनने में सहायक है और साथ ही साथ रक्त संचार को सामान्य बनाए रखता है।
  10. ऊर्जा श्रोत का प्रमुख साधन: अगर आप तुरंत थक जाते हैं और सुस्त महसूस करते हैं तो लीची खाना शुरुआत करें। लीची में नियासिन होता है जो स्टेरॉयड एवं हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है और आपको ऊर्जावान रखता है।

 लीची खाने की सावधानियाँ

  • अधिक मात्रा में लीची का सेवन नहीं करनी चाहिए।
  • एक दिन में 10-12 लीची से ज़्यादा न खाएं।
  •  ज्यादा लीची खाना स्वस्थ के लिए हानिकारक है।
  • अधिक लीची खाने से खुजली और सूजन जैसी परेशानियाँ हो सकती है।
  • अधिक लीची के सेवन से सांस लेने में तकलीफ भी हो सकता है।
  • अधिक लीची खाने से सिर दर्द भी हो सकता है।

Recommended Articles:

Leave a Reply