पेट की चर्बी कम करने के लिए भुजंगासन योग करें

भुजंगासन के फायदे वैसे तो अनेकों है लेकिन अगर इस को सही ढंग से किया जाए तो वजन घटाने के लिए यह एक उम्दा योगाभ्यास है। यह पेट की चर्बी को कम करने के लिए बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। बस शर्त है कि इस कोबरा पोज़ को सही विधि और सही तकनीक के साथ किया जाए।Copra pose for belly fat

 

वजन कम करने के लिए भुजंगासन

भुजंगासन के कई प्रकार हैं जो पेट की चर्बी को कम करने के लिए प्रभावी है। यहां पर हम उन सभी भुजंगआसनों का ज़िक्र करेंगे जो आपके तोंद के साथ साथ शरीर के और जगहों की चर्बी को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

 

पेट की चर्बी घटाने के लिए भुजंगासन योग

सबसे पहले आप पेट की बल लेट जाए और अपने हाथों को पैर के बगल रखें। अब आप अपने हथेली को नाक के बगल लेकर आयें। साँस लेते हुए हथेली के बल पर अपने सिर को नाभि तक उठाएं। और सिर से ऊपर की ओर छत या आसमान को देखने की कोशिश करें। अब आप इस स्थिति को 20 से 30 सेकंड तक बनाए रखें। धीरे धीरे आप इसे 60 सेकंड तक करने की कोशिश करें। अगर आपको पेट की चर्बी कम करनी हो तो नियमित रूप से हर दिन इसे कम से कम 5 चक्र करें।

 

तोंद को कम करने के लिए भुजंगासन योग

सबसे पहले आप पेट की बल लेट जाएं और अपने हथेली को मुहँ के बराबर रखें। अपने दोनों पैरों को इस तरह से समायोजन करें की दोनों के बीच कोई फासला न हो। अब आप साँस लेते हुए हथेली के बल पर अपने सिर और पुरे शरीर को इस तरह से उठाएं कि आपका पूरा शरीर हथेली और पैरों की उँगलियों पर टिका हुआ हो। और साथ ही साथ इस चीज का भी ध्यान रखें कि आप सिर से ऊपर की ओर छत या आसमान को देखने की कोशिश कर रहे हैं। इस स्थिति को 20 से 30 सेकंड तक बनाए रखें। धीरे धीरे आप इसे 60 सेकंड तक करने की कोशिश करें। यह भुजंगासन का सबसे प्रबल प्रकार है।यह आपकी पेट की चर्बी ही नहीं बल्कि पुरे शरीर के अतरिक्त चर्बी को कम करने में सहायक है। अपने योग्ता के हिसाब से इसे नियमित रूप से 5 चक्र करें।

 

नितम्ब की चर्बी कम करने के लिए भुजंगासन योग

यह भुजंगासन की एक ऐसी विधि है जिसका नियमित अभ्यास करने से नितम्ब की चर्बी को कम किया सकता है। सबसे पहले आप पेट की बल लेट जाएं और अपने हथेली को मुहँ के बराबर रखें। अपने दोनों पैरों की बीच की दुरी को कम करें। अब आप साँस लेते हुए अपने सिर और हथेली को नाभि तक इस तरह से उठाएं कि आपका कोहनी भी उठ जाए। इस स्थिति को 20 से 30 सेकंड तक बनाए रखें। धीरे धीरे आप इसे 60 सेकंड तक करने की कोशिश करें। यह आपकी नितम्ब (buttocks) की चर्बी को कम करने में सहायक है। यह नितम्ब (buttocks) की चर्बी को कम ही नहीं करता बल्कि इसकी खूबसूरती को भी बढ़ाता है। अपने योग्ता के हिसाब से इसे 5 बार अभ्यास करें।

 

उदर के बगल वाले चर्बी के लिए भुजंगासन

यह भुजंगासन की एक ऐसी विधि है जिसमें उदर के बगल वाले चर्बी को कम किया जा सकता है। सबसे पहले आप पेट की बल लेट जाएं और अपने हथेली को मुहँ के बराबर रखें। अपने दोनों पैरों के बीच में एक से डेढ़ फीट का जगह बनाएं। अब आप साँस लेते हुए अपने सिर को नाभि तक उठायें और साँस छोड़ते हुए सिर को दाएं कंधे की ओर घुमाएं एवं बायें पैर की टकना को देखने की कोशिश करें। साँस छोड़ते हुए अपनी पहली अवस्था में आयें । इसी तरह से आप साँस लेते हुए सिर को बायें कंधे की ओर घुमाएं और दायें पैर की टकना को देखने की कोशिश करें। साँस छोड़ते हुए अपनी पहली अवस्था में आयें । एक बात का ध्यान रहे कि आपके कंधे इस क्रिया के दौरान स्थिर रहे । इस तरह से यह एक चक्र पूरा हुआ। इसको तीन से पांच बार करें।

 

भुजंगासन की पांचवी विधि

सबसे पहले आप पेट की बल लेट जाएं और अपने हथेली को मुहँ के बराबर रखें। अपने दोनों पैरों के बीच में एक से डेढ़ फीट की दुरी बनाएं। अपने घुटनों को इस तरह से मोड़े की पैर की उँगलियाँ आसमान की ओर हो। अब आप साँस लेते हुए हथेली के बल पर अपने सिर को नाभि तक उठाएं। इस स्थिति को 20 से 30 सेकंड तक बनाए रखें। धीरे धीरे आप इसे 60 सेकंड तक करने की कोशिश करें। यह उदर की चर्बी के लिए प्रभावी है।अपने योग्ता के हिसाब से इसे 5 बार अभ्यास करें।

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