दही के चमत्कारी लाभ बालों और त्वचा के खूबसूरती के लिए

खूबसूरती और सुंदरता के सब दीवाने हैं। खास कर जब बात आती है महिलाओं की। आज आपको हम बताएंगे दही के द्वारा बालों और त्वचा का देख भाल करते हुए आप अपनी सुंदरता में चार चाँद कैसे लगा सकते हैं। दही प्रकृति की एक ऐसी वरदान है जो बालों और त्वचा की खूबसूरती में अहम भूमिका निभाता है। जब हम कंडीशनर की बात करते हैं तो बाजार की चीजों पर न जाकर हमें दही पर ध्यान देनी चाहिए। दही बालों का झड़ना रोकने के साथ साथ इसकी खूबसूरती एवं स्वस्थ के लिए लाभदायक है। यह त्वचा को साफ करते हुए इसमें निखार लेकर आता है।बालों के झड़ने को रोकने के लिए दही के चमत्कारी लाभ

दही से रोकें बालों का झड़ना – Curd for hair in Hindi

  1. दही और बेसन: दही और बेसन का मिश्रण आपके बालों की स्वस्थ के लिए बहुत अच्छा है। यह बालों का झड़ना और डेंड्रफ जैसी समस्याओं से बचाता है। कैसे इस्तेमाल करें? : सबसे पहले बालों की जड़ों में दही और बेसन का पेस्ट लगाए। इसको 1 घंटे के लिए छोड़ दे और उसके बाद साफ़ पानी से इसे धोएं।
  2. दही और मिर्च: दही के साथ काली मिर्च का मिश्रण बालों को मजबूत एवं गिरने से रोकता है। कैसे इस्तेमाल करें?  इसके मिश्रण को सिर पर लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से सिर को धो लें। यह बालों को मुलायम एवं चमकदार बनाता है। यह विधि को अपना कर आप रूसी को भी कम सकते हैं।
  3. दही रेशमी बालों के लिए : दही आपके बालों को स्वस्थ और रेशमी बनाने में बहुत मददगार है। कैसे इस्तेमाल करें? सिर पर दही को अच्छी तरह से लगाए और फिर इसको 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से धोएं । इससे बालों की चमक और रूसी से मुक्ति मिलने में मदद मिलती है। दही में बालों को रेशमी बनाने के लिए कई पोषक तत्व उपलब्ध है।
  4. दही और मेथी पाउडर: दही और मेथी पाउडर में आपके बालों को चमकाने का राज छिपा है। कैसे इस्तेमाल करें? सिर पर दही और मेथी पाउडर का लेप लगाएं और इसे कुछ समय के लिए इसे छोड़ दें। 20 मिनट के बाद इसे धोएं।
  5. दही, मेहंदी और अंडा का मिश्रण : अगर आप चाहते हैं रेशमी बाल तो अपने सिर में दही, मेंहदी और अंडे का पेस्ट इस्तेमाल करें।
  6. दही और नींबू : अगर रूसी से आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो दही और नींबू है इसका बेहतरीन इलाज। कैसे इस्तेमाल करें? सबसे पहले आप दही और नींबू का पेस्ट बनाएँ और इस पेस्ट को अब अपने सिर पर लगाए । इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और साफ पानी से धो लें। आपके बालों को चमकाने में कोई कसर नहीं रखेगा।
  7. दही और बढ़ती उम्र : अगर बढ़ती उम्र में आप अपने त्वचा के चमक को रखना चाहते हैं बरक़रार तो दही का सेवन करें।

 

दही त्वचा की खूबसूरती के लिए – Curd for skin in Hindi

अगर सही माने में आप अपने त्वचा को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो दही का इस्तेमाल करें। चेहरे के रंगत को बढ़ाने के लिए दही एक शानदार घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आपके ब्यूटी के निखार के लिए यह निहायत ही उत्तम टिप्स है। दही त्वचा की सुंदरता को बढ़ाती है। नियमित तौर पर दही का उपयोग करने से चेहरे के रंग में बहुत हद तक फर्क पड़ता है। यह चेहरे से फुंसी, काला धब्बा , ईत्यादि को निकालने में सहायक है। चेहरे पर दही लगाने से चेहरे की सौंदर्यता को चार चाँद लगाता हैं। चेहरे की सौंदर्यता के लिए चाहिए कि सबसे पहले आप दही को अपने चेहरे पर लगाएं। अब तौलिया को गर्म पानी में भिगोयें और फिर इसे निचोड़ें कर चेहरे को साफ करें ।

Recommended Articles:

7 thoughts on “दही के चमत्कारी लाभ बालों और त्वचा के खूबसूरती के लिए”

    • नमस्कार,

      आप इसको नेचुरल हर्बल शैम्पू से धो सकते हैं।

      Reply

Leave a Comment