स्प्राउट्स के स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुण

स्प्राउट्स क्या है – Sprouts meaning in Hindi

 

स्प्राउट्स का नाम सुनते ही हम लोगों के मन में अंकुरित दाल की तस्वीर आने लगता है। स्प्राउट्स दाल या किसी दाने का अंकुरित बीज है जिसका स्वास्थ्य के मामले में जितनी भी तारीफ की जाए कम है। यह खनिज लवण का राजा है जिसमें फाइबर, प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स, कैल्शियम और एंजाइम की बहुलता होती है। स्प्राउट्स में हर व् खूबियाँ है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में लाभदायक है। इसके अनेकोनेक स्वास्थ्य लाभ है जिसके कारण इसको नेचुरोपैथी में मेडिसिन कहा गया है। स्प्राउट्स में फाइबर, प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स, एंजाइम , ईत्यादि की बहुलता होती है तभी तो इसे ‘मिरेकल फ़ूड’ या वंडर फूड्स के कोटि में रखा गया है। अगर देखा जाए तो बहुत हद तक यह संतुलित आहार का काम करता है।Sprouts के स्वास्थ्य लाभ

 

स्प्राउट्स का सलाद – Sprouts for salads in Hindi

सलाद में अगर स्प्राउट्स का इस्तेमाल किया जाए तो इसका कहना ही किया। स्प्राउट्स आपके सलाद में पोषण की मात्रा को कई गुना बढ़ा देता है। स्प्राउट्स के साथ टमाटर, प्याज, ब्रोकोली, मूली,आदि को मिलाने से इसके पोषण तत्व को बढ़ाया जा सकता हैऔर साथ ही साथ इसके स्वस्थ फायदे में बढ़ोतरी होती है। स्प्राउट्स बच्चे से बूढ़े तक कोई भी खा सकता है। स्प्राउट्स रोगियों और रोग ग्रस्त लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।अगर एक स्वस्थ व्यक्ति नियमित रूप से अंकुरित भोजन लेता है तो वह कई बीमारियों से खुद को बचा सकता है

 

स्प्राउट्स कैसे बनाए – How to make salads in Hindi

अब बात आती है कि स्प्राउट्स आसानी से कैसे बनाया जाए? अंकुरित या स्प्राउट्स को तैयार करना इतना आसान की इसको हर कोई तैयार कर सकता है। सबसे आप अंकुरित बीज को किसी जार में रखें और उसमें बीज के चार गुना पानी डाले। रात भर पानी में भिगोने के बाद इसे सुबह में एक साफ़ कपड़े में रख ले। गर्मी के मौसम में नमी बनाये रखने के लिए बीच बीच में पानी छिड़कते रहना चाहिए। अगर पानी न डालना हो तो इसे गीले कपड़े में भी डाल कर रख सकते हैं।

 

स्प्राउट्स के प्रकार – Sprouts types in Hindi

आप नीचे दिए गए बीज से स्प्राउट्स बना सकते हैं।

  • अल्फला
  • सूरजमुखी
  • सोयाबीन
  • चना
  • गेहूं
  • मूंग
  • Lobia
  • मेथी
  • स्प्लिट सेम
  • गुर्दे सेम
  • काले सेम
  • पिंटो बीन्स
  • गार्बान्जो
  • गेहूं

 

स्प्राउट्स के लाभ – Sprouts benefits in Hindi

वैसे तो स्प्राउट्स के बहुत सारे लाभ है लेकिन यहां इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे के बारे में बताया जा रहा है।

  1. स्प्राउट्स एसिडिटी के लिए: स्प्राउट्स एसिडिटी एवं हैपेरिसिडिटी को कम करने के लिए बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। अंकुरित अम्लीयता एवं क्षारीयता के बीच में संतुलन बनाने के लिए अहम भूमिका निभाता है।
  2. स्प्राउट्स वज़न घटाने के लिए: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो वैसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमें फाइबर की प्रचुरता हो। स्प्राउट्स में अधिक मात्रा में पोषक तत्व, एंजाइम, प्रोटीन, सूक्ष्म पोषक तत्व ईत्यादि होता है। यह आपके पेट को भरने के लिए मदद करता है और भूख की भावना को कम करता है। अगर मोटे लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उनको नियमित रूप से भोजन में अंकुरित इस्तेमाल करना चाहिए।
  3. स्प्राउट्स बालों के लिए : ब्रुसेल अंकुरित में विटामिन ई, पोटेशियम और आयरन पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होता है जो आपके बालों के विकास के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप अल्फाल्फा स्प्राउट्स खा सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ए, बी 2, बी 5 के रूप में विटामिन की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है। अल्फाल्फा स्प्राउट्स में फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर एवम मैग्नीशियम पाया जाता है जो बालों के लिए जरूरी है।
  4. स्प्राउट्स चेहरे के लिए: अगर आप अपने स्किन को रखना चाहते है स्वस्थ एवं खूबसूरत तो स्प्राउट्स का नियमित रूप से सेवन करें। स्प्राउट्स खनिज लवण की प्रचुरता होती है जो आपके चेहरे के लिए बहुत जरूरी है।

Recommended Articles:

Share on:

5 thoughts on “स्प्राउट्स के स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुण”

  1. I came to your स्प्राउट्स के स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुण page and very interested in your subject matter.

    Reply
  2. I discovered your स्प्राउट्स के स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुण page. It is nice and full of medical knowledge.

    Reply
  3. I came across your स्प्राउट्स के स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुण. It is wonderful

    Reply

Leave a Comment