कमर दर्द ठीक करने के लिए घरेलू उपचार

कमर दर्द सुनने में कोई बड़ी चीज नहीं लगती लेकिन जो लोग इससे शिकार हैं अगर उनकी दर्द की कहानी सुनी जाए तो आप हैरान-परेशान हो जायेंगे। वैसे कमर दर्द से कोई भी प्रभावित हो सकता है लेकिन प्राय: बढ़ती उम्र और औरतों के साथ यह ज्यादा देखा जाता है। हमारे दिनचर्या में आधुनिकरण इतना हावी हो गया कि युवा वर्ग भी इससे अछूता नहीं है। इसका सटीक हल है जिससे आप कमर की दर्द को नियंत्रण ही नहीं कर सकते है बल्कि हमेशा हमेशा के लिए इससे से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कुछ एहतियात करने का और आसान घरेलू नुस्खे अपनाने का।mustard-oil-for-back-pain

आज आपको हम कुछ ऐसे घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे जो कमर दर्द के लिए रामबाण है और आप हमेशा के लिए इससे नजात पा सकते हैं। उससे पहले आप इसके कारणों के बारे में जाने।

 

कमर दर्द की वजह – Back pain causes in Hindi

कमर दर्द के कुछ मुख्य कारणों का यहां जिक्र क्या जा रहा है।

  • इसका मुख्य कारण है जीवनशैली में बदलाव
  • चलने की कला से अज्ञानता
  • शरीर में वजन का बढ़ना
  • मांस्पेशिओं में खिचाव
  • गलत तरीके से सोना
  • गलत तरीके से उठना, झुकना और बैठना
  • भारी वस्तु को उठाना
  • हार्ड सतह पर न सोना इत्यादि

 

कमर दर्द के घरेलू उपाय – Home remedies for back  pain in Hindi

अगर आप कमर दर्द से मुब्तला हैं तो दवाई खाने की जरूरत नहीं है। आप नीचे दिए गए आसान उपचार पर ध्यान दें आपका का दर्द छूमंतर हो जायेगा। कमर दर्द दो प्रकार को होती है, एक जो पुराणी और दूसरी जो नई होती है। दीर्घकालीन दर्द के लिए आप को घरेलू उपचार के साथ साथ परहेज़ करनी की भी जरूरत है। जानिये इसके कुछ सरल दादी माँ के नुस्खे के बारे मे!

  1. सरसों का तेल और लहसुन: सरसों का तेल एवं लहसुन कमर दर्द को कम करने के लिए बेजोड़ घरेलू फार्मूला है। कैसे इस्तेमाल करें? तीन से पांच चम्म्च तेल और पांच लहसुन की कलियाँ को गर्म करें। इसको तब तक गर्म करते रहें जब तक कलियाँ काली न हो जाए। अब आप इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इसे दर्द वाली जगह पर मालिश करें। एक बार मालिश रात को भी सोने के पहले कर लेनी चाहिए। यह पुराने से पुराने दर्द को भी उखाड़ फेंकने में सहायक है। यह दादी माँ  का सबसे अच्छा नुस्खा है दर्द भगाने का।
  2. गर्म पानी से सेकाई करें :  गर्म पानी के भाप का सेंक कमर दर्द के लिए बहुत प्रभावी है। कैसे इस्तेमाल करें?  पानी को गर्म करें और इसमें तौलिया डालकर सावधानी पूर्वक निचोड़ लें। अब तौलिया को दर्द वाली जगह पर रख कर सेकाई करें।
  3. गर्म एवं ठंडा का मिश्रण: कैसे इस्तेमाल करें?  पहले गर्म से दर्द वाली जगह को  सेकें फिर उस पर बर्फ का इस्तेमाल करें। यह उपचार कमर दर्द को कम करने के लिए बहुत उम्दा है।
  4. कमर दर्द के लिए गर्म नमक: गर्म नमक का सेंक भी कमर दर्द के लिए बहुत लाभकारी है। कैसे इस्तेमाल करें?  सबसे पहले आप नमक को गर्म कर लें।  अब इसे किसी कपड़े में डाल कर लपेट लें। और दर्द वाली जगह पर इससे सेकें। आप बहुत राहत महसूस करेंगे।
  5. अजवाइन खाएं: अजवाइन भी कमर दर्द के लिए कारगर है। कैसे इस्तेमाल करें?  थोड़े से अजवाइन को गर्म करें, जब यह ठंडा हो जाए तो इसे खाएं। इसे नियमित रूप से सेवन करें आप अपने कमर दर्द में बहुत फर्क महसूस करेंगे।

 

कमर दर्द की सावधानियां – Back pain precautions in Hindi

कमर दर्द को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार के साथ साथ सावधानी बर्तनी भी बहुत जरूरी है।

  1. जब भी आप बैठ कर कोई काम करते हैं तो इस चीज का ध्यान रखना चाहिए कि आपकी कमर और गर्दन सीधा हो।
  2. लगातार बैठ कर काम न करें, बीच  बीच में उठ कर चला फिरा भी करें।
  3. आगे झुक कर कुछ न उठायें, पहले आप घुटने के बल बैठे और फिर सामान को उठा कर सीधे खड़े हो जाएं।
  4. योग करें जैसे मर्कटासन, भुजंगासन, धनुरासन, शलभासन और सेतु बंधसना।
  5. पैदल चला करें बल्कि अपने दिनचर्या में  इसे एक अहम हिस्सा बनाएं।
  6. वजन को बढ़ने से रोके क्योंकि यह भी आपके के कमर को परेशान कर सकता है।
  7. अगर कमर दर्द पुराना हो तो गर्म चीजे खायें और गर्म वस्त्र का उपयोग करें।
  8. आपका बिस्तर सख्त होनी चाहिए और पेट के बल लेटने से बचें।
  9. खाने में लहसुन का इस्तेमाल करें ।
  10. फलों और रेशेदार चीजों पर ध्यान दें।

Recommended Articles:

Share on:

3 thoughts on “कमर दर्द ठीक करने के लिए घरेलू उपचार”

  1. महोदय मेरा नाम मिथीलेश पाण्डेय है। मै एक साल से कमर दद्र्र से परेशान हूँ । जब मै झुककर काम करता हूँ तब पिड़ा होती है। और जब मै बैठता हूँ । तब पिड़ा होती है। हमने MRI भी करया xRAY भी करवाया पर उसमे सब सही है। और रोजाना exercise भी करता हूँ फिर भी पिड़ा होती रहती है। अब मै क्या करू जिसमे मेरा कमर पिड़ा सही हो जाऐ।

    Reply

Leave a Comment