चीकू के 10 स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुण

चीकू एक स्वादिष्ट फल होने के साथ साथ अनेक स्वास्थ्य लाभ के बारे में जाना जाता है। इसमें पोषण तत्वों एवं उर्ज़ा की बहुलता होती है। यह फ्रूक्टोज एवं सुक्रोज का एक अच्छा स्रोत है। वैसे इस फल को आप कभी भी खा सकते हैं लेकिन भोजन ग्रहण करने के बाद चीकू खाने से इसका स्वास्थ्य लाभ एवं औषधीय गुण कई गुना बढ़ जाता है।chiku-benefits

 

चीकू फल के 10 चमत्कारी लाभ – Chiku benefits in Hindi

  1. खूबसूरत बालों के लिए चीकू: चीकू आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है। इसके बीज से निकाला गया तेल बालों को नमी, मुलायम और खूबसूरत बनाता है।
  2. बालों को झरने से रोकता है चीकू : चीकू खाने से आपके बाल का झड़ना एवं टूटना बंद हो जाता है। इसके तेल से मालिश करने से बाल मजबूत बनता है। बालों का झड़ना एवं डैड्रफ रुक जाता है।
  3. आँख की बीमारी के लिए चीकू: चीकू में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपके आँखों की बिमारिओं को दूर ही नहीं करता बल्कि नेत्र शक्ति भी प्रदान करता है।
  4. त्वचा की खूबसूरती के लिए चीकू खाएं : अगर आप अपनी त्वचा की खूबसूरती चाहते हैं तो नियमित रूप से इस फल का सेवन करें। इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो आपके त्वचा को नमी प्रदान करने के साथ साथ इसकी खूबसूरती एवं सुंदरता को भी बढ़ाता है।
  5. चीकू वजन घटाता है : यह फल गैस्ट्रिक एंजाइम को संतुलित करते हुए और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है, इस तरह से यह वजन को कम करने में कारगर है।
  6. झुरिओं को रोकता है चीकू: चीकू में विभिन्य प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स के गतिविधिओं को रोकते हुए चेहरे से धब्बे एवं झुरिओं कम करता है।
  7. चीकू ऊर्जा का स्रोत है: इस फल में पर्याप्त मात्रा में फ्रुक्टोज एवं सुक्रोज पाया जाता है जो अपने आप में ऊर्जा का एक बेहतरीन स्रोत है।
  8. कब्ज से राहत दिलाता है चीकू: इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन में मदद करता है और कब्ज से राहत दिलाता है।
  9. गुर्दे की पथरी को दूर करता है चीकू: जब चीकू के फल को मसल कर खाने से गुर्दे एवं ब्लैडर के पत्थर को दूर करने मददगार है।
  10. हड्डियों को मजबूत बनाता है चीकू : इसमें कैल्शियम, फ़ास्फ़रोस एवं आयरन की अच्छा खासा मात्रा पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूती के लिए जरूरी है। इसके अतरिक्त चीकू कैंसर से बचाने, गर्भावस्था में फायदा पहुंचाने, गैस्ट्रिक विकार, अपच, एंटी वॉयरल, एंटी बैक्टीरियल, ह्रदय रोग आदि के लिए कारगर है।

Recommended Articles:

1 thought on “चीकू के 10 स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुण”

  1. Hmm it looks like your site
    ate my first comment (it was extremely long) so I
    guess I’ll just sum it up what I submitted and say, I’m thoroughly enjoying
    your blog.

    Reply

Leave a Comment