तेजी से वजन कम करने के लिए 5 आसान अचूक उपाय

वजन घटाने का  आसान टिप्स- Tips to reduce weight

बहुत कम ऐसे लोग होंगे जिनको मोटापा पसंद हो। हर आदमी मोटापा से निजात पाने के लिए तरह तरह के एक्सरसाइज एवं खान पान को अपनाता है। यहां पर आपको कुछ सरल टिप्स के बारे में  बताया जा रहा है जिसको फॉलो करके आप बहुत तेजी से अपने वजन को कम कर सकते है तथा मोटापा पर काबू पा सकते हैं। वैसे मोटापा के बारे में एक चीज का ध्यान रखना चाहिए की  जितनी कैलोरी लेते हैं उसी अनुपात में उसका खर्च भी हो।

 

वजन घटाने 5 अचूक उपाय-5 surprising ways to lose weight

जीरा का पानी

जीरा में विटामिन-सी जैसा एंटीऑक्सिडेंट्स होता है जो शरीर के चर्बी को घटाने में लाभदायक है। विटामिन-सी शरीर में फैट को रोकने के साथ साथ  वजन कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है।

नींबू-पानी

lemon water to lose weight

Image source: Pixabay.com

हर रोज सुबह उठ कर नींबू पानी का सेवन किया जाए तो वजन को कम करने में बहुत हद तक सफलता मिल सकती है। यह आपके वजन को कम ही नहीं करता बल्कि फैट को जलाने के साथ साथ मोटापा को भी नियंत्रित करता है।

शुगर से परहेज करें

अगर आप अपने मोटापे को तेजी से कम करना चाहते हैं तो आप ज्यादा शुगर एवं कैलोरी खाने से परहेज करें।  आप बेक्ड चीजें, फ्राइड फूड, स्वीट बेवरेज  से दुरी बना कर रखें।  केक, कुकीज, मफिंस, ब्रेड, पेस्ट्री, साल्टी फूड, स्नैक फूड, फ्रेंच फ्राइज, पोटैटो चिप्स को भी खाने से बचना चाहिए।

तेज चलें

तेज चलना अपने आप में निहायत ही एक उम्दा एक्सरसाइज है जिससे आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं।  इसके बदौलत आप तभी वजन कम कर सकते हैं जब आपके एक्सरसाइज  कॉन्टिनुइटी हो।

अच्छी नींद

कहा जाता है कि अगर आपको अच्छी नींद आती है तो आप बहुत सारे बीमारियों से दूर रह सकते हैं।  जिनको ठीक से नींद नहीं आती उनको अधिक भूख लगती है और वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।  हालिया एक शोध में पाया गया है पर्याप्त नींद और तनाव से दूर रहने वालों का वजन बहुत कम बढ़ता है।

 

तेजी से वजन कम करने के टिप्स-How to lose weight fast

  1.  मीठा से परहेज करें।
  2. हरी सब्जियों पर ज्यादा ध्यान दें। मौसमी फलों का सेवन करें।
  3.  मैदा से बनने वाली चीजों से दूर रहे।
  4. कॉम्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स का इनटेक ज़्यादा करें।
  5.  फैटी और कोलेस्ट्रोल रिच फूड को खाने से बचें।
  6.  ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाले पदार्थ पर फोकस करें।
  7.  नमक कम मात्रा में खाएं।
  8.  एक बार में भर पेट न खा कर थोड़े थोड़े देर में छोटे-छोटे भागों में खाएं।
  9.  खाना खाते समय सिर्फ अपने खाने में ध्यान दें।  टीवी और बातचीत करने से बचें।
  10.  एक्सरसाइज़ रेगुलर होने चाहिए।

Recommended Articles:

Leave a Reply