पादहस्तासन योग विधि, लाभ और सावधानी-Padahastasana Steps, Benefits And Precautions

पादहस्तासन क्या है- Padahastasana meaning in Hindi

पादहस्तासन को हाथ से पैर की मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है। सूर्य नमस्कार के दौरान इसका अभ्यास किया जाता है। पादहस्तासन आपके काफ (calves) और हैमस्ट्रिंग में लचीलापन को बढ़ाता है और पाचन अंगों की मालिश में अहम भूमिका निभाता है। यह आपके पेट से अतिरिक्त वात (वायु) को निकालने में मदद करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार भी करता है।

पादहस्तासन योग विधि, लाभ और सावधानी
Padahastasana

 

पादहस्तासन विधि-Padahastasana steps in Hindi

  • पैरों के बीच 2 इंच का फासला बनाकर सीधे खड़े हो जाएं।
  • धीरेधीरे श्वास लें और हाथों को ऊपर उठाएं।
  • कमर से शरीर को ऊपर उठाएं।
  • साँस छोड़ते हुए दोनों हथेलियों से आगे झुकें और हाथ से जमीन को छुएं और हो सके तो नक् को घुटने के पास लेकर आएं
  • पीठ को स्ट्रेच करें, जितना संभव हो सके सीधा करें
  • सामान्य श्वास के साथ10-30 सेकंड के लिए इस अंतिम मुद्रा को बनाए रखें
  • अब श्वास लें, धीरेधीरे ऊपर की ओर आएं
  • साँस छोड़ते हुए, धीरेधीरे प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं

 

पादहस्तासन के लाभ-Padahastasana benefits in Hindi

यहां पर पादहस्तासन के कुछ महत्वपूर्ण फायदे के बारे में बताया जा रहा है।

  1. वजन कम करना: पेट की चर्बी को जलाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण योगासन है। यदि आप अपने पेट को कम करने के साथसाथ पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो इस योगासन का नियमित रूप से अभ्यास करें।
  2. बालों के झड़ने को रोकता है: योग मुद्रा को उचित तरीके से करने से सिर क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रवाहित करने में मदद मिलती है। यह बालों के फोलिकल्स को उत्तेजित करता है और इस तरह से बालों की सेहत के लिए लाभदायक है।
  3. घुटनों और टखनों का स्वास्थ्य: योग मुद्रा का अभ्यास करते समय, पैर सीधे और खिंचे हुए रहते हैं, जो घुटने और टखने वाले हिस्सों को उपयुक्त खिंचाव देते हैं और इस तरह से यहां की मांसपेशियों में ऑक्सीजन युक्त रक्त का प्रवाह सही मात्रा में होता है। इस तरह से यह घुटने, टखनों, कूल्हों और पैरों के अन्य भागों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
  4. लचीलेपन में सुधार करता है: यह हैमस्ट्रिंग, कूल्हों, जांघों के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप इस योग मुद्रा को करने में अच्छी तरह कामयाब हो जाते हैं तो आपके लिए अन्य योग मुद्राएं करना भी आसान हो जाता है।
  5. थायरॉइड ग्रंथि को उत्तेजित करता है: चूंकि यह आगे झुकने वाला योग मुद्रा है। योग मुद्रा थायराइड और पीनियल सहित अंतःस्रावी ग्रंथियों में ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है, इस प्रकार यह थायराइड की रोकथाम में सहायक होता है।
  6. ईएनटी विकार: नियमित रूप से योग का अभ्यास गले, नाक क्षेत्र, आंखों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
  7. स्पाइनल हेल्थ: हालांकि स्पाइनल इंजरी की स्थिति में योग का अभ्यास नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि, नियमित अभ्यास के बाद, यह रीढ़ की हड्डी के स्तंभ और संबंधित तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के लिए एक वरदान साबित हो सकता है क्योंकि यह इस क्षेत्र को टोन और ऊर्जा देता है।
  8. पेट फूलना: इस योग के अभ्यास से मेटाबोलिज्म में तेजी आती है, जिससे एंजाइम और गैस्ट्रिक रस का उचित स्राव सुनिश्चित होता है, जो गैस्ट्रिक समस्याओं, पेट फूलना और अपच के लिए फायदेमंद है।
  9. एकाग्रता और सतर्कता: यह एकाग्रता और सतर्कता में सुधार करता है। यदि आप इसे ठीक से अभ्यास करते हैं, तो आप अन्य योग पोज़ से अधिक लाभ उठा सकते हैं।
  10. हृदय स्वास्थ्य: हृदय की धड़कन की दर को कम करने में यह मुद्रा फायदेमंद है और मानसिक के साथसाथ शारीरिक परिश्रम में भी मदद करती है।

 

पादहस्तासन के सावधानी-Padahastasana precautions in Hindi

पादहस्तासन करते समय कुछ सावधानियाँ पर ध्यान देना जरूरी है।

  • गंभीर पीठ की शिकायत
  • साइटिका
  • हृदय रोग
  • उच्च रक्तचाप
  • पेट के हर्निया
  • प्रेग्नेंट महिलाओं को भी नहीं करना चाहिए।

 

पादहस्तासन शुरू करने वालों के लिए टिप्स-Beginner’s tip in Hindi

शुरुआती दौर में इस योग को करना थोड़ा मुश्किल है। जिनके पीठ में लचीलापन नहीं है उसके लिए अंतिम मुद्रा करना मुश्किल सा लगता है। जहां तक ​​हो सके आगे की ओर झुकें और पैरों को सीधा रखते हुए उंगलियों या हाथों से फर्श को छूने की कोशिश करें। यदि आप अपने हाथों से फर्श को नहीं छू सकते हैं, तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए। जैसेजैसे आप योग अभ्यास के माध्यम से अधिक लचीले होते जाते हैं, फर्श को छूना आसान हो जाता है। यह महत्वपूर्ण है कि पैर सीधे रहें ताकि पैर की मांसपेशियों (हैमस्ट्रिंग की मांसपेशियों) में खिंचाव हो और वे अधिक लचीली हो जाएं।

 

पादहस्तासन के प्रैक्टिस टिप्स-Tips for Padahastasana in Hindi

  • पादहस्तासन का अभ्यास भुजंगासन, चक्रासन, मत्स्यसेन, ब्रिज पोज जैसे पीछे झुकने वाले योग से पहले या बाद में करना चाहिए।
  • आगे की ओर झुकते हुए अपने टोर्सो को हिप्स से घुमाएं, कमर से नहीं।
  • पूरे अभ्यास में पैरों और घुटनों को सीधा रखें।
  • पैरों के नीचे हाथों तक पहुंचने में कुछ दिन लग सकते हैं। जहाँ तक आप आराम से रह सकते हैं और वहाँ रहें।

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