बालों की सुंदरता के लिए शीर्षासन योग करें

घने बालों का राज छिपा है शीर्षासन योग में – Sirsasana for hair in Hindi

बालों की सुंदरता के लिए पूरी दुनिया दीवानी है। बाल कुदरत की एक ऐसी नायाब चीज है जो आपके खूबसूरती को चार चाँद लगा देता है। इसलिए औरत हो या मर्द, बच्चा हो या बूढ़ा सब कोई इसके दीवाने हैं। खासकर औरतों में इसकी दीवानगी देखती ही बनती है। ज्यों ज्यों उम्र बढ़ती जाती है बालों की सुंदरता को बनाए रखना और इसकी देखभाल करना बहुत ही ज़्यादा जरूरी है। आज के आधुनीकरण व निजीकरण युग में हम लोग वास्तविकता से दूर होते जा रहे हैं जिससे हमारा शारीर विभिन्य परेशानियों से घिरता जा रहा है।

बालों की सुंदरता का मतलब काले व घने बाल, लम्बे बाल, बालों का कम झरना, बालों को सफेद होने से रोकना, रुसी का न होना इत्यादि। इन सब परेशानियों का हल योग में है। खासकर अगर शीर्षासन की बात की जाए तो कहना ही किया। शीर्षासन योग के क्षेत्र में एक ऐसा योगासन है जो आप की बाल की सुंदरता और गिरने से बचाता ही नहीं बल्कि पुरे शरीर की कायाकल्प को बदलने में सक्षम है।sirsasana-for-hair

 

शीर्षासन योग कैसे करें – How to do sirsasana in Hindi

लेकिन इस आसन का ज़्यदा से ज़्यदा फायदा उठाने के लिए जरूरी है इसको सही विधि के साथ किया जाए। यहां पर आपको शीर्षासन के सरल तरीके बताये जा रहे हैं।
• अपने योग मैट के आगे एक कपड़ा रखें जिससे आपके सिर और हाथ में कोई चोट न आये।
• अब आप अपने अंगुलियों को इन्टर्लाक करके उस कपड़े पर रखें और फिर अपने सिर को इन्टर्लाक अंगुलियों पर रखें।
• संतुलन बनाते हुए धीरे धीरे अपने पैरों को इन्टर्लाक अंगुलियों का मदद लेते हुए ऊपर उठायें और इसे सीधा करने की कोशिश करें।
• शरीर का पूरा भार अब आप इन्टर्लाक किये हुए अंगुलियों और सिर पर लें।
• इस स्थिति में कुछ देर तक रुकें और फिर धीरे धीरे घुटनों को मुड़ते हुए पैरों को नीचे लेकर आयें।
• यह एक चक्र हुआ।
• आप इसे 3 से 5 बार कर सकते हैं।

 

शीर्षासन योग रोके बालों का गिरना – Sirsasana for hair prevention in Hindi

शीर्षासन के अनेकोनेक फायदे है उसमें एक महत्वपूर्ण फायदा है बालों की सुंदरता को बनाए रखना। अगर सही ढंग से शीर्षासन किया जाये तो मस्तिष्क वाले भाग में ऑक्सीजन का प्रवाह अधिक हो जाता है और बेहतर तरीके से शरीर के अग्र भाग में पोषक तत्व पहुँच पाता है। यह योगासन बालों के जड़ को मजबूत करता हैं और पुरे बाल को स्वस्थ बनाता है। शीर्षासन न केवल बालों के झड़ने को ही नहीं रोकता बल्कि बालों से सम्बंधित और समस्याओं जैसे काले व घने बाल, लम्बे बाल, बालों का कम झरना, बालों को सफेद होने से रोकना और रुसी का न होना इन सभी को ठीक करने के लिए एक उम्दा जरिया है। तो आप किया सोच रहे हैं आज ही किसी योग विशेषज्ञ से संपर्क करें, शीर्षासन का मास्टर बने और अपनी बालों को एक नई जान देते हुए इन्हें खूबसूरत बनाएं ।

डिस्क्लेमर
इस लेख में दी गई सूचना वैकल्पिक चिकित्सा निदान के विकल्प के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए । यह आपके जानकारी के लिए है ताकि आप बेहतर तरीके से स्वास्थ्य, उपचार और स्वास्थ्य स्थितियों को समझ सकें । किसी भी वैकल्पिक चिकित्सा लेने या वैकल्पिक चिकित्सा अभ्यास से पहले अपने आस-पास के अनुभवी से परामर्श करें

 

Recommended Articles:

Share on:

Leave a Comment