कमर दर्द दूर करने के लिए 5 आसान योग

कमर दर्द क्या है?

कमर दर्द आज कल एक सामान्य समस्या हो गया है। यह किसी भी आयु वर्ग को हो सकता है, यहां तक ​​कि बच्चों को भी पीठ दर्द का सामना करना पड़ रहा है। कभीकभी, वयस्कों, गर्भवती और वृद्ध लोगों के मामले में पीठ दर्द असहनीय होता है। कार्यालय में काम करने वालों में भी यह एक साधारण सी बात हो गई है। खासकर बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कर्मचारियों में एक आम समस्या हो गई है। अत्यधिक दौड़ने और कूदने से एथलीट को भी पीठ दर्द का सामना करना पड़ता है पीठ दर्द से राहत के लिए योग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

5 Easy Yoga for Back Pain

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कमर दर्द ले लक्ष्ण

  • मांसपेशियों में दर्द

  • दर्द जो आपके पैरों से नीचे जाता हो।

  • दर्द जो झुकने, उठाने, खड़े होने या चलने के साथ बढ़ता हो

 

कमर दर्द के कारण

  • मांसपेशियों का तनाव
  • डिस्क परेशानी
  • आर्थराइटिस
  • स्केलेटन की अनियमितता
  • ऑस्टियोपोरोसिस

 

कमर दर्द के रिस्क फैक्टर

कमर दर्द का कोई भी शिकार हो सकता है। यहां तक ​​कि बच्चे और किशोर को भी यह विकसित हो सकता है। यहाँ पर कुछ फैक्टर्स के बारे में बताया गया है जो इस परेशानियों को और बढ़ाता है।

  • उम्र: लगभग 30 या 40 साल की उम्र में यह होना साधारण सी बात है।
  • अधिक वज़न
  • रोग जैसे गठिया और कैंसर पीठ दर्द में योगदान कर सकते हैं।
  • पैरों के बजाय अपनी पीठ का उपयोग करना
  • डिप्रेशन और चिंता से ग्रस्त लोगों में पीठ दर्द का अधिक खतरा ज़्यदा होता है।
  • धूम्रपान

कमर दर्द रोकने के टिप्स

  • रेगुलर व्यायाम
  • वजन को ना बढ़ने देना
  • ध्रूमपान से दुरी
  • पीठ के बल सोना
  • अपने पोस्चर पर ध्यान देना
  • जब कोई वजन वाली चीज उठाते हैं तो पीठ में वजन न लेकर घुटनों के बल झुकें
  • ऊँची एड़ी के जूते से बचें

 

कमर दर्द दूर करने के 5 आसान योग

  1. सेतुबंधा सर्वांगासन (ब्रिज पोज़): यह आसन पीठ और गर्दन से खिचाव दूर करने और पीठ की अच्छी मालिश करने में सहायक है। सेतुबंध सर्वंगासन पीठ को मजबूत बनाते हुए लचीलापन देता है। यह पीठ दर्द कम करने के लिए महत्वपूर्ण योग में से एक है।

  2. शलभासन: शलभासन रीढ़ की हड्डी को खींचता है और बहुत हद तक दर्द से रहत देने में मददगार शाबित होता है। जो व्यक्ति स्लिप डिस्क से पीड़ित हैं उसे भी इस आसन से राहत मिलती है। शलभासन कोमल मालिश प्रदान करता है और पीठ दर्द के लिए अतिउत्तम है। शलभासन पीठ दर्द के लिए एक प्रभावी योग व्यायाम है।

  3. मरिजार्यासना (कैट पोज़): यह रीढ़ को मालिश करता है। यह पुरानी पीठ दर्द को काम करने के लिए बेहद फायदेमंद है।

  4. भुजंगासन (कोबरा पोज़): यह आसन कमर दर्द के लिए निहायत ही लाभदायक है। वे लोग जो स्लिप्ड डिस्क या स्याटिका से पीड़ित हैं, वे इस आसन से लाभ उठा सकते हैं। बहुत से लोग लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठे रहने या आमतौर पर कठोर और अस्वस्थ रीढ़ होने के कारण पुरानी पीठ दर्द से पीड़ित होते हैं। भुजंगासन उनके लिए रामबाण की तरह है।

  5. ताड़ासन: पीठ दर्द को कम करने के लिए यह उत्तम योग है। यह रीढ़ की लचीला बनाते हुए पीठ के तनाव को दूर करने के लिए अच्छा है।

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