फिट रहने के लिए 10 हेल्दी टिप्स। 10 Healthy Tips to be Fit

फिट रहने का फंडा

फिट रहने के लिए बहुत सारे तरीके हैं लेकिन यहां पर आपको कुछ ऐसे घरेलू नुश्खे के बारे में बताया जा रहा है जिसका अनुसरण करके आप बीमारियों से बच सकते हैं। यहां बताये गए टिप्स आपके सेहत के लिए गर्मी में भी बहुत असरदार है।

 

10 घरेलू हेल्दी टिप्स

healthy tips to be fit

    1. डायट: आप हर रोज अपने डायट का ध्यान रखें। आपको ध्यान ही नहीं रखना है बल्कि इस पर कण्ट्रोल भी लाना है। खाने पिने में खास तौर पर फलों और सब्जियों को ज्यादा महत्व दें। आप सोच भी नहीं सकते कि यह हरी भरी फल एवं सब्जी कितनी सारी बीमारियों को रोकने में सक्षम हो सकता है।
    2. फैटी खाना: कोशिश करनी चाहिए की आप फैटी चीजों को खाना कम कर देें। इस तरह की आदत आपको अच्छे स्वास्थ्य की ओर बढ़ाने में मदद करता है। फैटी खाना मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर इत्यादि बढ़ाने के साथ साथ ढेरों मर्ज को दावत भी देता है।

  1. फाइबर युक्त खाना: फाइबर युक्त खाना सब के लिए उम्दा भोजन है। यह आपके पाचन को स्वस्थ रखते हुए वजन को घटाने में अहम भूमिका निभाता है। खासकर जो वर्कप्लेस पर ज्यादा समय गुजारते हैं उन्हें अधिक से अधिक फाइबर युक्त चीजे लेनी चाहिए।
  2. रात का खाना लाइट हो: अगर आपको जिंदगी की सही मज़ा लेना हो तो रात को लाइट खाना सेवन करें और हो सके तो 8 बजे के पहले खाना खा लें।
  3. नियमित एक्सरसाइज करें: सबको चाहिए कि नियमित रूप से हर दिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें। ऐसा करके आप खुद को हेल्दी रखते हैं और घर वालों को भी खुशी देतें हैं। नियमित एक्सरसाइज करने से शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके से हो पाता है और आप दिल से संबधित रोगों से बच सकते हैं। लाइफ में रूटीन एक्सरसाइज करने से शुगर का स्तर कण्ट्रोल में रखा जा सकता है।
  4. कम बैठें अधिक चलें: सेहत को चुस्त एवं दुरुस्त रखने के लिए वाकिंग एंड जॉगिंग भी करते रहना चाहिए। ध्यान रहे जब आप वाकिंग या जॉगिंग करते हैं तो आपकी स्पीड कम से कम 7 किलोमीटर प्रति घंटे होनी चाहिए। कहा जाता है कि स्वस्थ व्यक्ति को कम से कम 10000 कदम जरूर चलना चाहिए।
  5. डेस्क जॉब्स में एक्सरसाइज: ऑफिस में काम करते हुए बीच बीच में चला जरूर करें। अगर आप डेस्क जॉब करते हैं तो लंच आवर के बाद कम से कम एक किलोमीटर की वाक जरूर करें। इसके फायदे धीरे धीरे फील करेंगे।
  6. अच्छी नींद लें: आठ घंटे की नींद लेनी की कोशिश करें। अच्छी नींद लेने से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम और हॉर्मोन का लेवल सही बना रहता है और बहुत सारी बीमारियों के जोखिम से बचाता है। नींद आपको फ्रेश करता है और एनर्जी लेवल बढ़ाने में सहायक है।
  7. योग करें : योग एक ऐसी एक्सरसाइज जो आपको सेहतमंद ही नहीं बनाता बल्कि तरह तरह की बीमारियों से बचाता है। हर आदमी को चाहिए की वह कम से कम आधा घण्टा योग नियमित रूप से करें। यह आपके स्ट्रेस करते हुए जीवन शैली से जुड़े हुए परेशानियों से बचाता है।
  8. ध्यान करें: ध्यान योग का एक अहम हिस्सा है जो आपको फिजिकली, मेंटली एवं धार्मिक स्तर पर बहुत आगे लेकर जाता है।

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